एक सुंदर सी लगने वाली छतरी के पास खडा टूरिस्ट उसे मुग्ध भाव से देखता है।पत्थरों पर नक्काशी करते वक्त कारीगर के मन में ज़रूर कोई कोमल भाव उपजा होगा।पत्नी का स्पर्श शायद उसने फ़िर से महसूस किया होगा जो सृष्टि के एक और मामूली दिन को उसके लिए विशिष्ट बना गया था।
ये किसी रानी की छतरी है,गाइड टूरिस्ट को बताता है। एक राजा ने अपनी पत्नी के शोक को स्थायी करने के लिए इसे बनवाया था। पत्नी की मृत्यु पर राजा उस दिन अकेले में बहुत रोया होगा। एक स्मृति लेख रानी के मरने के दिन,वार, घटी, पल, योग, नक्षत्र इत्यादि के बारे में जानकारी देता है। जानकारी देता है कि उसके स्वर्गारोहण पर कितना हिरण्य दान किया गया पर वह इस पर मौन है कि राजा की आँखों से कितना जल चुपचाप उस दिन बह गया।
गाइड कैमरे का बड़ी दक्षता से उपयोग करता है,छतरी में हिंदू इस्लामिक स्थापत्य ढूंढता है। पास में पड़ी अंकल चिप्स की खाली थैलिया इस पूरे भाव-लोक को निस्पृह अंदाज़ में देख रही है। शायद वो कह रही है कि शोक भी स्थाई नही होता। इस लगभग वीराने में नव प्रसूता कुतिया अपने शिशुओं के प्रति चिंतित है। वो हर आने वाले को संभावित शिशु- श्वान हन्ता के रूप में देखती है।पर बस्ती से दूर, इस जगह शोक बार बार मुखर हो उठता है। इस मूर्त शोक की परतें सदियों बाद अब धीरे धीरे आज़ाद होना चाहती है। समाधि लेख भी किसी दिन अपठनीय हो जायेगा। मैं, इस मेरे लिए अनाम, आत्मा को श्रद्धांजलि देता हूँ और सोचता हूँ कि क्या कोई आँख है जिसके जल में इसकी स्मृति आज भी तैरती है?
ये किसी रानी की छतरी है,गाइड टूरिस्ट को बताता है। एक राजा ने अपनी पत्नी के शोक को स्थायी करने के लिए इसे बनवाया था। पत्नी की मृत्यु पर राजा उस दिन अकेले में बहुत रोया होगा। एक स्मृति लेख रानी के मरने के दिन,वार, घटी, पल, योग, नक्षत्र इत्यादि के बारे में जानकारी देता है। जानकारी देता है कि उसके स्वर्गारोहण पर कितना हिरण्य दान किया गया पर वह इस पर मौन है कि राजा की आँखों से कितना जल चुपचाप उस दिन बह गया।
गाइड कैमरे का बड़ी दक्षता से उपयोग करता है,छतरी में हिंदू इस्लामिक स्थापत्य ढूंढता है। पास में पड़ी अंकल चिप्स की खाली थैलिया इस पूरे भाव-लोक को निस्पृह अंदाज़ में देख रही है। शायद वो कह रही है कि शोक भी स्थाई नही होता। इस लगभग वीराने में नव प्रसूता कुतिया अपने शिशुओं के प्रति चिंतित है। वो हर आने वाले को संभावित शिशु- श्वान हन्ता के रूप में देखती है।पर बस्ती से दूर, इस जगह शोक बार बार मुखर हो उठता है। इस मूर्त शोक की परतें सदियों बाद अब धीरे धीरे आज़ाद होना चाहती है। समाधि लेख भी किसी दिन अपठनीय हो जायेगा। मैं, इस मेरे लिए अनाम, आत्मा को श्रद्धांजलि देता हूँ और सोचता हूँ कि क्या कोई आँख है जिसके जल में इसकी स्मृति आज भी तैरती है?
सही है संजय भाई, एतिहा्सिक धरोहरे वाकई बदहाल है.. कुछ देखभाल की कमी से ्कुछ हमारी लापरवाही से..
ReplyDeleteउदयपुर में इस तरह की अनेक छतरियों के पास से गुजर जाता था। एक दिन रुक कर अवलोकन किया तो वैसे ही विचार आये थे, जैसे आपने व्यक्त किये।
ReplyDeleteबहुत सशक्त अभिव्यक्ति है आप की!
एक छतरी के सम्मुख खड़े हो कर सुन्दर कल्पना की है. चित्र भी बड़ा सुन्दर है. अच्छा लगा पढ़ के .
ReplyDeleteअच्छी रचना के लिए बधाई. अगर स्त्री को इतना सम्मान जीते हुए मिल जाये तो वह इन से ज्यादा सुन्दर दिखेगा .
ReplyDeleteक्या सिर्फ राजस्थान की छतरियों में ही मुस्लिम स्थापत्य का नमूना मिलता है या फिर ऐसा सभी जगह पर है आपकी पोस्ट पढने से पहले मुझे तो ये रेगिस्तान के विश्राम स्थल लगते थे अब जाना कि ये तो किसी कि याद में बनी हुयी है , आपका धन्यवाद
ReplyDeleteबहुत अच्छा लिखा है आपने। वाकई हमारे देश के इन धरोहरों को सहेजने की बड़ी आवश्यकता है।
ReplyDeleteSanjay ji, aapke blogpe pehlee baar aayee hun...
ReplyDeleteBehad gehraayee aur sanjeedgeese likha hai lekh...
Aur sach kaha Nandani jine..." streeko itnaa samman jeete jee mil jaye to.."!
ReplyDeleteShayad kayee auraten jeete jee mar naa jayen....
सच में! प्यार और रिश्तों की तरह शोक भी स्थाई नहीं होता कितनी खूबसूरती से आपने बताया है!
ReplyDeleteइस मूर्त शोक की परतें सदियों बाद अब धीरे धीरे आज़ाद होना चाहती है। समाधि लेख भी किसी दिन अपठनीय हो जायेगा। मैं, इस मेरे लिए अनाम, आत्मा को श्रद्धांजलि देता हूँ और सोचता हूँ कि क्या कोई आँख है जिसके जल में इसकी स्मृति आज भी तैरती है.....
ReplyDeletesamvedanshil abhivyakti....!!
this post reminded me of my childhood days,, when all the siblings went to naniji in the summer vacations and would try and find such exotic locations for our evening picnics in and around the village.
ReplyDeleteRegards,
Manoj Khatri